Pan card online kaise banaye-पैन कार्ड ऑनलाइन बनाने के लिए निम्नलिखित चरणों का पालन करें

 Pan card online बनाने के लिए निम्नलिखित चरणों का पालन करें:



  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं: यूनिक इडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) के आधिकारिक पोर्टल पर जाएं। लिंक: https://www.onlineservices.nsdl.com/paam/endUserRegisterContact.html
  • फॉर्म भरें: पोर्टल पर जाने के बाद, "अपना नया पैन - आवेदन फॉर्म 49ए" चुनें और आवश्यक जानकारी भरें, जैसे नाम, पता, जन्मतिथि, मोबाइल नंबर, और ईमेल आईडी।
  • OTP प्राप्त करें: फॉर्म भरने के बाद, एक ओटीपी (One Time Password) आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा। इस OTP को पोर्टल पर भरें।
  • दस्तावेज जमा करें: पंजीकरण प्रक्रिया पूरी होने के बाद, आपको Pan card के लिए आवेदन फॉर्म की प्रिंट आउट निकालकर उसे आधार कार्ड के साथ स्थानीय आयकर विभाग या UTIITSL के विभाग में जमा करना होगा। आवश्यकता अनुसार आपको और दस्तावेजों को साथ ले जाने की भी आवश्यकता हो सकती है।
  • भुगतान करें: फॉर्म जमा करने के बाद, आपको आवेदन शुल्क भुगतान करना होगा। आप भुगतान ऑनलाइन, क्रेडिट/डेबिट कार्ड, नेट बैंकिंग, या चेक/ड्राफ्ट के माध्यम से कर सकते हैं।
  • Pan card प्राप्त करें: आपके आवेदन के बाद, आपको  Pan card की स्थिति ट्रैक करने के लिए एक यूआरएल दिया जाता है। आप उस यूआरएल पर जाकर अपने  Pan cardकी स्थिति देख सकते हैं और जब पैन कार्ड तैयार हो जाएगा, तो उसे आपके पंजीकृत पते पर भेज दिया जाएगा।


यह प्रक्रिया आपको Pan card online बनाने में मदद करेगी। कृपया ध्यान दें कि पैन कार्ड के लिए आवेदन करने से पहले सभी आवश्यक दस्तावेजों को तैयार रखें और आधार कार्ड अपडेट और सुधार अधिनियम का ध्यान रखें।


यदि पैन कार्ड गुम हो जाता है, तो आप निम्नलिखित चरणों का पालन कर सकते हैं:

  • पुलिस स्टेशन में FIR दर्ज करें: पहले चरण में, अपने गुम होने की जानकारी के साथ पासपोर्ट-साइज़ फोटो और आवश्यक दस्तावेजों के साथ अपने स्थानीय पुलिस स्टेशन में जाएं और वहां फिर दर्ज कराएं। FIR एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है जिसे बाद में आपको पैन कार्ड के नए प्रति के लिए आवश्यक होगा।
  • ऑनलाइन आवेदन करें: आपको एफआईआर (FIR) की प्रति के साथ एक ऑनलाइन आवेदन भरने की आवश्यकता होगी। आप यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट (https://www.onlineservices.nsdl.com/paam/endUserRegisterContact.html) पर जाकर नए Pan card के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।
  • दस्तावेज जमा करें: ऑनलाइन आवेदन के साथ, आपको आवश्यक दस्तावेजों की सूची भी दी जाएगी। इसमें आपको अपने आधार कार्ड की प्रति, फिर की प्रति, ताज़ा पासपोर्ट-साइज़ फोटो, आधार कार्ड की प्रति का स्वर्णपत्र, Pan card गुम होने की FIR की प्रति आदि शामिल हो सकते हैं। इन दस्तावेजों को आवश्यकता अनुसार आधार कार्ड के साथ अपडेट करते रहें।
  • भुगतान करें: Pan card के नए प्रति के लिए आवेदन भरने के बाद, आपको आवेदन शुल्क भुगतान करना होगा। यह शुल्क वेबसाइट पर ऑनलाइन या क्रेडिट/डेबिट कार्ड, नेट बैंकिंग, या चेक/ड्राफ्ट के माध्यम से किया जा सकता है।
  • अपने Pan cardकी स्थिति ट्रैक करें: आप अपनेPan card की स्थिति को आवेदन नंबर के माध्यम से ट्रैक कर सकते हैं जिसे आपको आपके आवेदन डाउनलोड करते समय भी मिलेगा। जब पैन कार्ड तैयार हो जाएगा, तो उसे आपके पंजीकृत पते पर भेज दिया जाएगा।
यदि आपको अधिक मदद चाहिए या समस्या हो तो, आप आधार कार्ड के नजदीकी आयकर विभाग या UTIITSL के संपर्क केंद्र में संपर्क कर सकते हैं।

Pan card क्या होता है 

 Pan card(Permanent Account Number) एक 10 अंकों का अद्यतित और अदिरिंदी भारतीय कर आयोग (Income Tax Department) द्वारा जारी किया गया एक आईडेंटिफिकेशन नंबर है। यह नंबर व्यक्ति के वित्तीय गतिविधियों और कर भुगतानों को ट्रैक करने में मदद करता है और उन्हें सरलीकृत करता है।

Pan card नंबर एक व्यक्ति की एकता व पहचान को सुनिश्चित करता है और व्यक्ति के वित्तीय लेनदेन, निवेश, और कर संबंधी विवरणों को अनुसरण करने में मदद करता है। पैन कार्ड व्यक्ति के पासपोर्ट, बैंक खाता खोलने, व्यक्तिगत उधारी और विदेश यात्रा जैसे कई वित्तीय और कर भुगतान संबंधी सेवाओं के लिए भी अनिवार्य बन गया है।

ध्यान देने वाली बात है कि Pan card सिर्फ भारतीय नागरिकों के लिए होता है और इसका उपयोग सिर्फ व्यक्तिगत और व्यापारिक कर संबंधित लेनदेनों में होता है। पैन कार्ड को आधार कार्ड से अलग माना जाता है, जो भारतीय नागरिकों को आईडेंटिफाई करने के लिए दिया जाता है।


आधार कार्ड से पैन कार्ड बनाने के लिए निम्नलिखित कदमों का पालन करें:

  1. आधार कार्ड और अधिकृत वेबसाइट पर जाएं:पहले आधार कार्ड और अधिकृत  Pan cardआवेदन पोर्टल (यह भारतीय नागरिकों के लिए निःशुल्क है) पर जाएं। वेबसाइट का लिंक है: https://www.onlineservices.nsdl.com/paam/endUserRegisterContact.html
  2. ऑप्शन चुनें:वेबसाइट पर जाने के बाद, "आधार पर" वाले ऑप्शन को चुनें।
  3. आधार और अन्य विवरण दर्ज करें:आपको आधार नंबर, पूरा नाम, जन्मतिथि, फ़ोन नंबर और अन्य विवरण भरने की आवश्यकता होगी। सभी विवरण सही और अपडेटेड होने चाहिए।
  4. ओटीपी प्राप्त करें और दर्ज करें:आधार नंबर और अन्य विवरण भरने के बाद, आपको ओटीपी (One-Time Password) प्राप्त करने के लिए अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक प्राप्त करने का ऑप्शन मिलेगा। ओटीपी को दर्ज करें।
  5.  Pan card आवेदन फॉर्म भरें:आपको आधार कार्ड से संबंधित विवरण अपने पैन कार्ड आवेदन फॉर्म में भरने की आवश्यकता होगी।
  6. डॉक्यूमेंट अपलोड करें:आवेदन फॉर्म भरने के बाद, आपको आधार कार्ड और दूसरे आवश्यक दस्तावेज़ों की स्कैन कॉपियां अपलोड करने के लिए कहा जाएगा।
  7. फीस भरें:आपको अपने Pan card आवेदन के लिए एक छोटी सी फीस भी भरनी होगी।
  8. आवेदन सबमिट करें:सभी विवरण और दस्तावेज़ों को सबमिट करने के बाद, आपको आवेदन सबमिट करने का ऑप्शन मिलेगा। आवेदन सबमिट कर दें।
  9. आधार वेरिफिकेशन:आपके द्वारा भरे गए आधार विवरणों की पुष्टि के लिए आधार वेरिफिकेशन किया जाएगा।
  10. पैन कार्ड भेजा जाएगा:आपके द्वारा भरे गए विवरणों और आधार वेरिफिकेशन के बाद, Pan card आपके रजिस्टर्ड पते पर भेज दिया जाएगा।


इस तरीके से आप आधार कार्ड से Pan cardआसानी से बना सकते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

संपर्क फ़ॉर्म